Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

सर्दियों में होठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं यह टिप्स

मौसम के अलावा आपकी कुछ आदतें भी होठ फटने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। बार-बार होठों पर जीभ फेरना या फिर घटिया क्वालिटी के लिप बाम और लिपस्टिक भी होठों को रुखा बनाते हैं।

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं और सर्द हवाएं आपकी त्वचा के साथ ही होठों की नमी भी छीन रही हैं। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप अपने होठों का खास ख्याल रखें ताकि ठंड में भी आपके होठ खूबसूरत और मुलामय बने रहें। वैसे मौसम के अलावा आपकी कुछ आदतें भी होठ फटने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। बार-बार होठों पर जीभ फेरना या फिर घटिया क्वालिटी के लिप बाम और लिपस्टिक भी होठों को रुखा बनाते हैं। यदि आप चाहती हैं कि सर्द मौसम में भी आपके होठ नर्म-मुलायम बने रहे तो फॉलो करिए ये आसान टिप्स-

-होठों की त्वचा शरीर के बाकी हिस्से से ज़्यादा नाज़ुक और संवेदनशील होती है, इसलिए सर्द मौसम में इसकी नमी पहले खोती है। ठंड के मौसम में होठों को हमेशा मॉइश्चराइज़ रखें। इसके लिए आप पेट्रोलियम जेली या नारियल तेल लगा सकती हैं।

-होठों की नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पीना भी ज़रूरी है। इसके अलावा आप फल और सब्ज़ियों का जूस भी पी सकती हैं।
-धूप में बाहर निकलने से पहले होठों पर एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि आपकी त्वचा की तरह धूप होठों को भी नुकसान पहुंचाती है।
-फटे होठों की समस्या से निजात पाने के लिए आप ग्लिसरीन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके होठ रूखे हो चुके हैं तो आपको मैट लिपस्टिक की बजाय क्रीमी या मॉइश्चर वाली लिपस्टिक लगानी चाहिए।
-दिन भर लिपबाम लगाने की बजाय होठों पर शिया बटर लगाएं। इसमें विटामिन ई होता है जो आपके होठों को नर्म-मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करता है।
-रूखे होंठों के लिए आप होममेड स्क्रबर भी बना सकती है। इसके लिए शहद और शक्कर को मिलाकर स्क्रब बनाएं और इसे होठों पर लगाएं इससे रूखे होठ मुलायम बनेंगे।
-सर्दियों में होठों को फटने से बचाना चाहती हैं तो उस पर रोज़ाना नारियल तेल लगाएं।
-यदि लिपबाम लगाना है तो हमेशा विटामिन ई युक्त लिपबाम ही लगाएं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है जो होठों की नमी बनाए रखता है।
-फटे होठों पर देशी घी से हल्के-हल्के हाथ से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और फटे होठों की समस्या से निजात मिलेगी।
-रात को सोते समय होठों पर मलाई से मालिश करने से भी होठ नर्म-मुलायम बने रहते हैं।
-कई बार होठ फटने की वजह शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होती है। इसलिए अपनी डायट का भी खास ख्याल रखें।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close